15 December 2017

Old pepper TAT-1 computer exam usful TAT-1 exam 2017











Hello friend TAT-1 exam 2017 useful old pepper computer subject so friends download old pepper TAT-1 exam 2014 computer pepper my sites every day visit usful study material and job alart all competitive exam usful study guide material all job notification TET 1,2 TAT-1 TAT-2 HTAT exam Gujarat government all competitive exam Talati, polic, PSI Clark etc exam notification job alart, all India private job Bank








Share:

17 November 2017

5 तुलसी के घरेलू उपचार और फायदे हिंदी में

हेलो दोस्तों नमस्कार आज हम तुलसी के पौधे के बारे में जानेंगे और तुलसी के पौधे से होने वाले लाभ तुलसी के पौधे सभी रोग निराकरण कर सकते हैं कैसे तुलसी का पौघे उपयोगी है तुलसी के पौघे को हमारे देश में बहुत महत्व दीया है तुलसी का उपयोग हमारे देश में  देश में वेदों और पुराणों से चलता आ रहा है और वेदों और पुराणों में भी तुलसी को बहुत  जिक्र किया है बहुत महत्व दिया गया है तुलसी एक अमर औषधि के रूप में माना जाता है  तुलसी हमारी सेहत के लिए गुणकारी एवं फायदेमंद पौधा के रूप में माना जाता है तुलसी के पौधे में कई दिव्य गुण है तुलसी से गंभीर से गंभीर समस्या का इलाज हो सकता है तुलसी का पौधा भारत के सभी जगह पें पाया जाता है विश्व के कई देशों में तुलसी का पौधे को पूजन किया जाता है दोस्तों आज हम इस पोस्ट में हम सीखेंगे तुलसी हमारे घरेलू उपचार के लिए कैसे फायदेमंद है तुलसी के घरेलू उपचार में किन-किन रोगों का हम घरेलू उपचार से उससे राहत मिल सकती है और सभी रोगों को मिटाने हम तुलसी का कैसे उपयोग किया जाए उसे आज हम इस पोस्ट में सिखाएंगे और घरेलू उपचार से हमारे सेहत को बचाइए हमारी सेहत को केमिकल दवाइया खाने से बचाइए.
➡Benefit of Tulsi (तुलसी से होने वाले लाभ)
हेलो दोस्तो तुलसी का पौधा से  सर्दी  खांसी जुकाम सरदर्द डायबिटीज थकान महसूस होना लीवर इंफेक्शन पेट में दर्द दातों का दर्द कबजियात होना ऐसे सभी रोगों के लिए तुलसी एक महत्वपूर्ण होता है
➡ तुलसी के घरेलू उपाय
➡ तुलसी के घरेलू नुक्से
(1).सर्दी सरदर्द खांसी कफ तेज बुखार हो तो तुलसी के 10-15 पतेै ऐक छोटी चमच नमक एक चम्मच अदरक और 100 गाम पानी को उबालकर के दिन मे तीन  बार पीलाये सर्दी सरदर्द खांसी कफ  बुखार  ठीक हो जाये.
(2). पुरुषों में शारीरिक कमजोरी होने पर तुलसी के पते, बीज , जडे का इस्तेमाल काफी फायदेमंद होता है.
(3). दो चम्मच तुलसी के पते का रस नीकाल कर बच्चेको पीलानेसे बच्चे का पेटदर्द से आराम मीलता है|
(4). दो चम्मच तुलसी के पत्ते का रस निकालकर एक चम्मच हींग और दो चम्मच गुलाब जल का पानी सभी का पेस्ट करके नाभी (डुनटी) पे और उसके आसपास  पेस्ट  को लगानेसे  पेटदर्द  को आराम होजाऐगा.
(5). गठिया के दर्द में तुलसी की जड़, पत्ती, और बीज को मिलाकर उसका चूर्ण बनाएं. इसमें गुड़ मिलाकर 10-12 ग्राम की गोलियां बना लें. सुबह-शाम देशी गाय या बकरी के दूध के साथ सेवन करने से गठिया , जोड़ों पैर के दर्द में लाभ होता है.
(6). पुरुष के यौन-दुर्बलता और नपुंसकता से परेशान हे या यौन शकित को बढाने के लीयेे  तुलसी फायदेमंद हे

नोध लेना : हेलो नमस्कार दोस्तों हमारे द्वारा बताए गए घरेलू उपाय और घरेलू नुक्से औषधीय गुणो से अगर आपको कोई साइड इफेक्ट होती है. डॉक्टर की सलाह ले कर घरेलू नुक्से का यूज़ कीजिए.

Share:

30 August 2017

29 August 2017

22 May 2017

Copyright © Gk job Gujarat | Powered by Blogger Design by |R B web